Crypto currency क्या है || यह कैसे काम करती है 2022

0
596

Crypto currency क्या है और यह किस तरह से काम करती है ? 2022

Crypto currency क्या है और यह किस तरह से काम करती है ? 2022

Crypto currency क्या है और यह किस तरह से काम करती है : हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब लोग आपका हमारे ब्लॉग पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट की सहायता से हम आपको Crypto currency के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं। दुनिया में ऐसी कई सारी मुद्रा होती है जिसके माध्यम से हम लेनदेन करते रहते हैं जब हम कोई भी वस्तु खरीद लेते हैं तो हम उसके बदले में दुकानदार को पैसे देते हैं। जो कि एक प्रकार की मुद्रा होती है दुनिया में अलग-अलग कंट्री में अलग-अलग मुद्राओं का प्रयोग किया जाता है हालांकि आज के समय में सभी चीजों को ऑनलाइन कर दिया गया है तो ऐसे में हम करेंसी का लेन देन ऑनलाइन भी कर सकते हैं।

अगर आप भारतवासी हैं तो आप ऑनलाइन रुपए का प्रयोग अवश्य करते होंगे और लेनदेन करते रहते होंगे लेकिन एक करेंसी भी ऐसी चीज होती है जो की पूरी तरह से डिजिटल करेंसी होती है। इस मुद्रा को हम क्रिप्टोकरंसी के नाम से जान सकते हैं और इसको क्रिप्टोकरंसी ही कहा जाता है आज हम इस लेख की सहायता से Crypto currency क्या है और इसे कैसे खरीदा जा सकता है। और इसके क्या फायदे हो सकते हैं इन सब से जुड़ी हुई सारी जानकारी को आप लोगों के साथ शेयर करने वाले हैं अगर आपको भी क्रिप्टोकरंसी के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करनी है। तो इसके लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को सही से फॉलो करना पड़ेगा।

जैसा कि हमने आपको ऊपर जानकारी में बता दिया है कि हर एक देश की अलग एक मुद्रा होती है जैसे कि अमेरिका के पास डॉलर होते हैं कुवैत के पास दिनार होते हैं और अरब में रियाल है और भारत में रुपया है। हालांकि सभी लोगों को यह पता होता है कि करेंसी क्या होती है लेकिन हम आपकी जानकारी के लिए इस मुद्रा को मान्यता प्राप्त हुई है। हम जिस जगह पर जॉब करते हैं वहां पर हमें मुद्रा ही दी जाती है हम करेंसी के बदले में किसी भी प्रोडक्ट को या किसी भी वस्तु को आसानी से खरीद सकते हैं।

Crypto currency क्या है और यह किस तरह से काम करती है ?

लेकिन हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे जो करेंसी सरकार के द्वारा निरस्त कर दी जाती है फिर उसकी कोई भी वैल्यू नहीं होती है जैसे कि भारत की बात की जाए। तो भारत सरकार के द्वारा पुराने 1000 और 500 के नोट को बंद कर दिया गया है या निरस्त कर दिया गया है तो अगर आप इनमें से किसी भी एक नोट को लेकर जाते हैं। और उसके बदले में कोई भी चीज खरीदना चाहते हैं तो उस पैसे का कोई भी मूल्य नहीं होता है इसके बदले में आपको कोई भी चीज नहीं दी जा सकती है। वहीं पर अगर आप सो का नोट लेकर जाते हैं और कोई भी चीज खरीदते हैं तो तुरंत ही आपको पैसों के बदले में उस चीज को दिया जाता है कहने का मतलब ₹100 का नोट सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किया हुआ है।

दोस्तों क्या आप लोग जानते हैं हरेक देश की करेंसी को कागज या फिर धातु के टुकड़े पर ही छापा जाता है इस करेंसी को हम अपने हाथों से छू सकते हैं और इसके साथ ही हमेशा पर्स में भी आसानी से रख सकते हैं। और इसे हम अपने साथ कहीं पर भी ले जा सकते हैं तो यह एक प्रकार की Physical करेंसी होती है लेकिन अगर हम क्रिप्टोकरंसी की बात करें। तो यह एक प्रकार की डिजिटल करेंसी होती है इसे ना ही हम छू सकते हैं ना ही हम पर्स में रख सकते हैं और ना ही हम इसे अपने साथ कहीं पर भी ले जा सकते हैं। कहने का मतलब हम इसे ऑनलाइन रूप से ही प्रयोग कर सकते हैं।

Cryptocurrency क्या है ? what is cryptocurrency

Cripto currency एक तरह से वर्चुअल करेंसी होती है यह किसी भी देश की सरकार के अंतर्गत काम नहीं करती है Crypto currency पूरी तरह से एक स्वतंत्र डिजिटल करेंसी होती है। जिसका प्रयोग डिजिटल रूप से किया जाता है इसके लेनदेन के वेरिफिकेशन के लिए डिजिटल सिग्नेचर का प्रयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। यह सारी जानकारी क्रिप्टोकरंसी की सहायता से ही सेव की जाती है यह peer 2 peer इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम पर आधारित रहती है जो कि इंटरनेट द्वारा कंप्यूटर Algorithm पर बनी हुई होती है।

इस करेंसी का कोई भी अस्तित्व नहीं होता है जिस तरह से हम सामान्य मुद्रा को छू सकते हैं उसी तरह से हम Crypto currency को बिल्कुल भी छू नहीं सकते हैं। यह पूरी तरह से वर्चुअल करंसी है इसका प्रयोग ऑनलाइन वस्तु को खरीदने के लिए और बेचने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है दुनिया के सबसे पहली Crypto currency का नाम बिटकॉइन है। जिसे सन 2009 में सतोशी नाकामोतो ने प्रस्तावित और विकसित किया था हालांकि इसकी शुरुआत में बिटकॉइन को कोई भी नहीं जानता था। लेकिन आज के समय में एक बिटकॉइन की कीमत 23,28,285 भारतीय रूपये के बराबर हो चुकी है।

👉 sharechat-per-like-kaise-badhae-2022

Cryptocurrency कैसे काम करती है ?

कृपया करेंसी एक कंप्यूटर नेटवर्क के द्वारा चलती है यह वास्तव में ब्लॉकचेन पर ही आधारित रहती है यहां पर होने वाली सभी ट्रांजैक्शन का रिकॉर्ड सेव करके रखा जाता है। यहां पर होने वाले ट्रांजैक्शन की निगरानी कंप्यूटर के द्वारा की जाती है इस तरह की गतिविधि को क्रिप्टोकरंसी Mining कहा जाता है। इंटरनेट पर बहुत सारे Crypto currency मीनिंग सॉफ्टवेयर मौजूद रहते हैं।

Gb WhatsApp New

 Version Download

जैसा कि हमने आपको बता ही दिया है कृपया करेंसी ट्रांजैक्शन को ब्लॉक चैन की सहायता से सेव करके रखा जाता है। इस ब्लॉकचेन की पूरी सिक्योरिटी और Encryption का पूरा काम Miners का होता है इसीलिए Miners के माध्यम से एक Crypto currency पजल को सॉल्व कर एक बेहतर ब्लॉक कोड ढूंढा जाता है। और जब एक Miners सही और उचित ब्लॉक कोड ढूंढ कर लाता है तो उसे ब्लॉकचेन में ऐड कर दिया जाता है इस तरह से Crypto currency काम करती है।

👉 Pubg-mobile-india-game-mein-free-uc-kaise-len

अंतिम शब्द

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी आज कि इस पोस्ट में हमने आपको क्रिप्टोकरंसी से जुड़ी हुई सारी जानकारी बताइ है। आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया है क्रिप्टोकरंसी क्या होती है और यह किस प्रकार से काम करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here