Cloud computing kya hai ? 2022 Puri jankari

0
4295

Cloud computing kya hai ? 2022 Puri jankari

Cloud computing kya hai ? 2022 Puri jankari

cloud computing kya hai : हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब लोग आपका हमारी वेबसाइट पर तहे दिल से स्वागत है आज के इस पोस्ट में हम आपको क्लाउड कंप्यूटिंग के बारे में जानकारी देने वाले हैं। क्या दोस्तों आप जानते हैं कि Cloud computing क्या होती है अगर नहीं तो दोस्तों हम यहां पर आपको पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं। बस इसके लिए आपको हमारे साथ अंत तक बने रहना अगर आप हमारे साथ हम तो तक बने रहते हैं तो हम इस बात का दावा करते हैं। आप बहुत ही कम समय के अंदर Cloud computing के बारे में जान सकते हैं तो चलिए दोस्तों आगे बढ़ते हैं।

आप लोगों ने Cloud computing का नाम तो जरूर सुना ही होगा और शायद आप इसका प्रयोग भी कर रहे होंगे या किया होगा बहुत से लोग क्लाउड कंप्यूटिंग का प्रयोग कर रहे होंगे। लेकिन इसके बारे में उन्हें शायद पता ही नहीं हो अगर आप ऑनलाइन काम करते हैं जैसे ईमेल भेजते हैं डॉक्यूमेंट को एडिट करते हैं मूवी और टीवी देखते हैं। गेम खेलते हैं या फिर गाना सुनते हैं या फिर फाइल्स को स्टोर करते हैं तो यह सब क्लाउड कंप्यूटिंग का प्रयोग कर रहे हैं। आप लोग यह जो सारे कार्य आप कर रहे हैं उसे ही क्लाउड कंप्यूटिंग कहा जाता है।

आज के समय में Cloud computing का यूज़ बड़े-बड़े लोग कर रहे हैं और छोटे-छोटे छात्र भी इसका प्रयोग करते हैं। और कंपनियां भी इसका यूज करती रही है आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है। और यह कितने प्रकार की होती है तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं व्हाट इस क्लाउड कंप्यूटिंग इन हिंदी ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके।

Cloud computing क्या है ? 2022

दोस्तों जब हम मोबाइल या फिर कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में कोई भी चीज फाइल में सेव करते हैं तो यूज़ हम किसी फोल्डर में सेव करते हैं यह काम अक्सर ऑफलाइन होते हैं। और जब हम अपना मोबाइल या फिर कंप्यूटर बदल देते हैं तो हम उस फाइल को नहीं ढूंढ पाते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें इस प्रॉब्लम का सलूशन है। Cloud computing इसका प्रयोग डाटा को स्टोर करने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है। क्लाउड कंप्यूटिंग कंप्यूटिंग सर्विसेज की डिलीवरी होती है जिसमें Server , Storage , Database , Networking , Software , Analytics और Intelligence शामिल है। यह जो सर्विस हमने आपको बताई है सभी सर्विस इंटरनेट के द्वारा मौजूद हो पाती हैं अगर इंटरनेट ना हो तो आप क्लाउड कंप्यूटिंग का भी प्रयोग नहीं कर पाएंगे।

what is cloud computing in hindi.

अब बात करते हैं Cloud computing की तो दोस्तों क्लाउड का मतलब इंटरनेट से क्लाउड कंप्यूटिंग को एक ऐसे इंटरनेट से स्टोरेज के रूप में समझा जा सकता है। जिसे हम कहीं ना कहीं कभी न कभी किसी भी टाइम इसका प्रयोग कर सकते हैं इसमें आप फाइल को ऑनलाइन एडिट कर पाते हैं किसी भी साइज के फाइल को ऑनलाइन शेयर भी कर सकते हैं। गूगल ड्राइव जैसे प्रोवाइडर आपको 15gb तक फ्री में स्टोरेज प्रदान करते हैं क्लाउड कंप्यूटर का प्रयोग करना बहुत ही आसान और सुरक्षित माना जाता है क्लाउड कंप्यूटिंग एक ऐसा मॉडल है। जिसकी सहायता से डाटा को ऑनलाइन मैनेज या स्टोर और प्रोसेस करता है।

उदाहरण

उदाहरण के तौर पर मान के चलते हैं आपने कोई भी फाइल बनाकर तैयार कर ली ऑडियो वीडियो एमएस वर्ड या एक्सेल जैसे कोई भी फाइल और अपने उस फाइल को अपने पीसी या लैपटॉप में सेव कर लिया है। और यह फाइल पीसी के हार्ड डिस्क में सेव हो गया और मान लेते हैं अब आपको कहीं बाहर जाना है जहां पर आपको उस फाइल की आवश्यकता होगी। आप इसके किसी पेनड्राइव भैया एक्सटर्नल हार्ड डिस्क में उस डाटा को कॉपी करके ले जा सकते हैं।

लेकिन आप Cloud computing का प्रयोग करते हैं तो आपको इस फाइल में किसी भी स्टोरेज डिवाइस में जरूरत नहीं होगी। आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए बस और फिर आप आसानी से अपने डेटा को गूगल ड्राइव ड्रॉपबॉक्स जैसे सर्विसेज में स्टोर करके रख सकते हैं और आप कहीं से उस फाइल को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना लैपटॉप या पेन ड्राइव ले जाने की कोई भी आवश्यकता नहीं पड़ती है अगर आपका लैपटॉप या फिर पीसी खराब हो जाता है। तो आप क्लाउड कंप्यूटिंग की सहायता से अपनी सेव की गई फाइल को आसानी से निकाल सकते हैं। और आप क्लाउड कंप्यूटिंग के अंदर किसी भी फाइल को आसानी से सेव करके रख सकते हैं.

👉 richest-man-in-the-world-of-2022

क्लाउड कंप्यूटिंग के एक्साम्प्ल के नाम – Name Of Cloud Computing

1) Google Drive
2) Dropbox
3) Facebook
4) Gmail
5) Picasa
6) Flickr
7) Hubspot
8) Salesforce
9) Adobe Marketing Cloud
10) Google Docs
11) Amazon Web service
12) Slide Rocket
13) IBM Cloud

आप लोगों ने देखा होगा लगभग हर एक व्यक्ति ट्रेडिशनल फॉर्मेट को छोड़कर हर कोई क्लाउड कंप्यूटिंग की तरफ बढ़ता जा रहा है क्योंकि क्लाउड कंप्यूटिंग के कई सारे फायदे हैं।

Easy to use

अगर आप Cloud computing का प्रयोग करना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान है इसे आप कभी भी कहीं से भी अपने स्मार्टफोन कंप्यूटर लिया पर टेबलेट में यूज कर सकते हैं।p

Cost

बात करें क्लाउड कंप्यूटिंग के पोस्ट की तो इसकी पोस्ट काफी कम होती है इसका प्रयोग करने वाली कंपनी को हार्डवेयर सॉफ्टवेयर खरीदने और सेटअप बनाने का खर्चा नहीं उठाना पड़ता है। बल्कि कंपनी ऑनलाइन इंटरनेट पर स्पीच लेकर Cloud computing की सर्विस का प्रयोग करती है और अपना बिजनेस बहुत ही कम खर्च में कर सकती है। इस सर्विस के जितने रिसोर्सेज का इस्तेमाल एक यूजर करता है लेकिन उसे उतना ही पैसा पे करना होता है।

Speed

क्लाउड कंप्यूटिंग कीचड़ की बात करें तो इसकी स्पीड काफी ज्यादा तेज होती है यानी कि कुछ अलग करते ही बिजनेस को तेजी से आगे बढ़ाया जा सकता है। क्योंकि अगर इंटरनेट स्पीड तेज हो और क्लाउड कंप्यूटिंग पर सारा काम तेजी से हो रहा है तो बिजनेस में तेजी से बढ़ावा आएगा।




https://mysuccessagency.com/facebook-viewpoint-se-paise-kaise-kamae/

Performance

अब बात कर लेते हैं इसकी परफॉर्मेंस की क्लाउड कंप्यूटिंग की परफॉर्मेंस सर्विस सिक्योर और अपग्रेड होती है इसलिए इनकी परफॉर्मेंस हर बार बेहतर साबित रहती है।

👉 life-me-success-hone-ke-best-tarike-2022/

निष्कर्ष

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। ताकि आपके दोस्त भी हमारी इस पोस्ट को फॉलो कर लेने के बाद क्लाउड कंप्यूटिंग के बारे में जान सके। हमने इस पोस्ट में Cloud computing क्या है इसके बारे में तो बताया ही है बल्कि इसके साथ ही यह भी बताया है क्लाउड कंप्यूटिंग कि क्या फायदे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here